Courses Details

Testimonials

what is PHP? -php क्या होता है और इसका पूरा नाम

Start Date 01,January 1970

|

Ashwani Soni

|

60 hours

|

1126 Join

|

English, Hindi

|

PHP

Description


हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको full form php in hindi के बारे में बताया जा रहा है तो चलिए शुरू करते है 

PHP क्या है?

PHP (HyperText PreProcessor) एक popular server-side scripting Language है जिसका उपयोग web development के लिए किया जाता है। यह एक Free और open source Programming Language होता  है

जिसे HTML कोड में embedded किया जा सकता है और डायनेमिक वेब पेज और web applicationबनाने के लिए भी इसका प्रयोग  किया जाता है। PHP कोड server पर executed होता है, और परिणामी आउटपुट क्लाइंट के वेब ब्राउज़र पर भेजा जाता है।

 

PHP database के साथ सहभागिता(interact ) कर सकती है, session tracking का manage  कर सकती है, फ़ाइल अपलोड को भी  संभाल सकती है और वेब विकास के लिए आवश्यक कई अन्य कार्य कर सकती है।

इसमें developers का एक बड़ा community (community )  भी होता है जो इसके development में योगदान देता है और उपयोगी libraries, frameworks और tools  को बनाता है जो की web applications को develop करना आसान बनाता  है।

 

PHP के साथ निर्मित कुछ popular websites  में Facebook , Wikipediaऔर WordPress शामिल हैं।

 

php की विशेषता

यहाँ PHP की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं:

 

Server-Side Scripting: PHP का उपयोग मुख्य रूप से server-side scripting के लिए किया जाता है, जिसका अर्थ है कि यह client के ब्राउज़र पर HTML भेजे जाने से पहले web server पर चलता है, जिससे डायनेमिक वेब पेज जेनरेशन होता है।

 

Cross-platform compatibility: PHP एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म भाषा होता है और यह  Windows, Linux, macOS और Unix सहित विभिन्न प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल सकती है।

 

Open-source: PHP फ्री और open-source software  होता है, जिसका अर्थ यह है कि कोई भी बिना किसी लाइसेंसिंग लागत के इसका उपयोग, संशोधन और वितरण  के लिए कर सकते  है।

 

Large community: PHP के पास developers का एक बड़ा और active community  है जो वेब विकास को तेज और आसान बनाने के लिए प्लगइन्स, frameworks और अन्य टूल बनाते हैं।

 

Database support: PHP database की एक wide range जैसे कि MySQL, PostgreSQL, Oracle, SQLite, और कई अन्य का समर्थन करता है, जिससे डेटाबेस-संचालित(database-driven) अनुप्रयोगों को विकसित करना आसान हो जाता है।

 

Easy to learn: PHP में एक सरल और सीधा सिंटैक्स है जो सीखना और समझना आसान है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें C, C++, या Java के साथ programming  का ही अनुभव होता  है।

 

Security: PHP में कई अंतर्निहित सुरक्षा विशेषताएं हैं जो SQL इंजेक्शन और cross-site scripting (XSS) जैसे सामान्य सुरक्षा खतरों से बचाने में मदद करती हैं।

 

Flexibility: PHP का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है जैसे गतिशील वेबसाइट विकसित करना, web application बनाना, managing sessions करना और बहुत कुछ।

 

Scalability: PHP highly scalable  होता है और बड़ी मात्रा में traffic  और डेटा को संभाल सकता है, जिससे यह high-traffic  वेबसाइटों और एप्लिकेशन के लिए एक popular choice  बन जाता है।

 

कुल मिलाकर, PHP एक versatile और powerful language है जो व्यापक रूप से अपने flexibility, उपयोग में आसानी और बड़े community  के कारण web development के लिए उपयोग की जाती है।

 

php का लाभ

यहाँ PHP के कुछ फायदे दिए गए हैं:

 

Open-source: PHP फ्री और ओपन-सोर्स open-source सॉफ्टवेयर है, जिसका अर्थ है कि कोई भी बिना किसी लाइसेंसिंग लागत के इसका उपयोग, संशोधन(modify) और distribute कर सकता है।

 

Easy to learn: PHP में एक सरल और सीधा सिंटैक्स है जो सीखना और समझना आसान है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें C, C++, या Java के साथ प्रोग्रामिंग का अनुभव है।

 

Cross-platform compatibility: PHP एक cross-platformभाषा है और विंडोज, लिनक्स, मैकओएस और यूनिक्स सहित विभिन्न प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल सकती है।

 

Large community: PHP के पास डेवलपर्स का एक बड़ा और सक्रिय community  है जो वेब विकास को तेज और आसान बनाने के लिए प्लगइन्स, फ्रेमवर्क और अन्य टूल बनाते हैं।

 

Database support: PHP डेटाबेस की एक विस्तृत श्रृंखला जैसे कि MySQL, PostgreSQL, Oracle, SQLite, और कई अन्य का समर्थन करता है, जिससे डेटाबेस-संचालित अनुप्रयोगों को विकसित करना आसान हो जाता है।

 

Speed: PHP एक तेज़ भाषा है और बड़ी संख्या में अनुरोधों को संभाल सकती है, जिससे यह highly-traffic वेबसाइटों और अनुप्रयोगों के लिए एक popular  विकल्प बन जाता है।

 

Scalability: PHP अत्यधिक स्केलेबल है और बड़ी मात्रा में traffic  और डेटा को संभाल सकता है, जिससे यह highly-traffic  वेबसाइटों और एप्लिकेशन के लिए एक popular  विकल्प बन जाता है।

 

Flexibility: PHP का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है जैसे गतिशील वेबसाइट विकसित करना, web applicationबनाना, सत्र प्रबंधित करना और बहुत कुछ।

 

Security: PHP में कई अंतर्निहित सुरक्षा विशेषताएं हैं जो SQL इंजेक्शन और क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग (XSS) जैसे सामान्य सुरक्षा खतरों से बचाने में मदद करती हैं।

 

कुल मिलाकर, PHP एक शक्तिशाली और बहुमुखी भाषा है जिसके कई फायदे हैं, जो इसे वेब विकास के लिए एक popular  विकल्प बनाती है

 

php का नुकसान

यहाँ PHP के कुछ नुकसान हैं:

Inconsistent फ़ंक्शन नाम और पैरामीटर: PHP का function नामकरण सम्मेलन और पैरामीटर सिंटैक्स असंगत हो सकता है, जिससे शुरुआती लोगों के लिए सीखना और काम करना मुश्किल हो जाता है।

 

Security risks: अतीत में PHP की सुरक्षा कमजोरियों के लिए एक प्रतिष्ठा रही है, और खराब लिखित कोड अभी भी SQL इंजेक्शन और क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग (XSS) जैसे हमलों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है।

 

Lack of type checking: PHP एक शिथिल टाइप की जाने वाली भाषा है, जिसका अर्थ है कि किसी विशिष्ट डेटा प्रकार के लिए चर की आवश्यकता नहीं होती है। इससे कोड में त्रुटियां और बग हो सकते हैं जिन्हें ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है।

 

गरीब वस्तु-उन्मुख प्रोग्रामिंग (OOP) समर्थन: हालांकि PHP ने वर्षों में अपने OOP समर्थन में सुधार किया है, यह अभी भी सुविधाओं और वाक्य रचना के मामले में जावा और C# जैसी अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं से पीछे है।

 

जटिल अनुप्रयोगों के लिए खराब प्रदर्शन: जबकि PHP आम तौर पर तेज और कुशल है, यह बड़ी संख्या में डेटाबेस प्रश्नों या भारी प्रसंस्करण आवश्यकताओं वाले जटिल अनुप्रयोगों को संभालने के लिए संघर्ष कर सकता है।

 

सीमित मल्टीथ्रेडिंग समर्थन: PHP के पास मल्टीथ्रेडिंग के लिए मूल समर्थन नहीं है, जिससे समवर्ती अनुप्रयोगों को लिखना मुश्किल हो सकता है जो आधुनिक हार्डवेयर का लाभ उठाते हैं।

 

कुल मिलाकर, जबकि PHP वेब विकास के लिए एक लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली भाषा है, इसकी कुछ सीमाएँ और चुनौतियाँ हैं जिनके बारे में डेवलपर्स को इसके साथ काम करते समय जागरूक होना चाहिए।

reference- https://www.haxitrick.com/php-full-form-hindi

निवेदन-आप सभी छात्र छात्रो से निवेदन है की अगर आपको यह कंटेंट( full form php in hindi ) आपके लिए उपयोगी(full form php in hindi) रहा हो तो आप दुसरे के साथ भी शेयर करे अपने तक ही सिमित न रखे धन्यवाद

 

 

TAGS

Share

04 Comments

Kevin Martin Sep 15, 2020

Reply

Sit amet nibh vulputate cursus a sit amet mauris lorem ipsum dolor sit amet of Lorem Ipsum. Proin gravida nibh vel velit auctor aliquet. Aenean sollicitudin, lorem quis bibendum auctor, nisi elit consequat ipsum, nec sagittis sem nibh id elit. Duis sed odio http://themeforest.net Morbi accumsan ipsum velit. Nam nec tellus a odio tincidunt auctor a ornare odio. Sed non mauris vitae erat

Kevin Martin Sep 15, 2020

Reply

Vel velit auctor aliquet. Aenean sollicitudin, lorem quis bibendum auctor Lorem ipsum dolor sit amet of Lorem Ipsum. Proin gravida nibh..

Kevin Martin Sep 15, 2020

Reply

Aenean sollicitudin, lorem quis bibendum auctor Lorem ipsum dolor sit amet of Lorem Ipsum. Proin gravida nibh vel velit auctor aliquet..

Kevin Martin Sep 15, 2020

Reply

Bibendum auctor Lorem ipsum dolor sit amet of Lorem Ipsum. Proin gravida nibh vel velit auctor aliquet. Aenean sollicitudin, lorem quis, nisi elit consequat ipsum, nec sagittis sem nibh id elit. Duis sed odio sit amet nibh vulputate cursus a sit amet mauris http://themeforest.net Morbi accumsan ipsum velit. Nam nec tellus a odio tincidunt auctor a ornare odio. Sed non mauris vitae erat

Leave a Reply

Please enter your name
Please enter your email address
Please enter mobile number
Please enter Website URL
Please enter feedback